Puranchand Joshi/पूरनचन्द जोशी
लोगों की राय

लेखक:

पूरनचन्द जोशी

जन्म : 9 मार्च, 1928; ग्राम दिगोली, अल्मोड़ा (उत्तराखंड)

प्रारम्भिक शिक्षा : मॉडल स्कूल और गवर्नमेंट इंटर कॉलेज, अल्मोड़ाय उच्च शिक्षा : बी.ए. ऑनर्स, एम.ए. और पी.एच.डी., लखनऊ स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड सोशियोलोजी, लखनऊ विश्वविद्यालय ।

भारतीय समाजशास्त्र के उच्चकोटि के अध्यापन और चिन्तन और बंगाली भाषा में साहित्य और समाजशास्त्र को जोड़ने की दिशा में सृजन के लिए जाने-माने डी.पी. साहब से प्रेरणा पाकर ‘साहित्य की सामाजिक भूमिका’ और ‘हिन्दी साहित्य में किसान’ विषयों पर विचारोत्तेजक लेखन। युवा काल से मार्क्स से प्रेरणा पाकर ‘सामाजिक क्रान्ति’ और ‘उत्पीड़ितों के समाजशास्त्र’ की दिशा में मौलिक लेखन ।

भूमिसुधार, कृषि-विकास, ग्रामीण श्रमिक हितकारी नीतियों तथा संचार और सम्प्रेषण की विकास में भूमिका के प्रश्नों पर उच्चस्तरीय कमेटियों के चेयरमैन या सदस्य के रूप में कई वर्षों तक सक्रिय।

सम्मान : समाजशास्त्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए भारतीय समाजशास्त्र परिषद् द्वारा ‘लाइफ टाइम एचीवमेंट एवार्ड’ द्वारा सम्मानित। रवीन्द्र भारती विश्वविद्यालय, कलकत्ता द्वारा डी.लिट् आनरिस कौजर की उपाधि से सम्मानित। हिन्दी के प्रमुख संस्थानों द्वारा हिन्दी में अर्थ और समाजशास्त्र के मौलिक शोध और लेखन के लिए पुरस्कृत ।

प्रमुख प्रकाशित रचनाएँ : भारतीय ग्रामय परिवर्तन और विकास के सांस्कृतिक आयामय आजादी की आधी सदी : स्वप्न और यथार्थय अवधारणाओं का संकटय महात्मा गांधी की आर्थिक दृष्टि : जीवन्तता और प्रासंगिकताय मेरे साक्षात्कारय संचार, संस्कृति और विकास (हिन्दी अनुवाद); अंग्रेजी में एक दर्जन से अधिक पुस्तकों का लेखन। इसके अतिरिक्त प्रमुख साहित्यिक पत्रिकाओं में समय-समय पर प्रकाशित  महत्त्वपूर्ण लेख।

विदेश यात्राएँ : अमेरिका, रूस, चीन, थाइलैंड आदि कई देशों की यात्राएँ।

सम्प्रति : स्वतंत्र लेखन।

इत्यादि जन

पूरनचन्द जोशी

मूल्य: Rs. 250

ग्रामीण जगत के कठोर और भयावह यथार्थ से जूझते ‘इत्यादि जनों’ से जमीनी स्तर पर आमने-सामने के ट्रौमा से उपजी कविताएँ

  आगे...

उत्तराखंड के आईने में हमारा समय

पूरनचन्द जोशी

मूल्य: Rs. 250

पूरनचन्द्र जोशी की इस नवीनतम रचना का नाम ही उसका असली परिचय है।

  आगे...

परिवर्तन और विकास के सांस्कृतिक आयाम

पूरनचन्द जोशी

मूल्य: Rs. 300

समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र और सांस्कृतिक क्षेत्र के मर्मज्ञ विद्वान प्रो, पूरनचन्द्र जोशी की यह कृति भारतीय सामाजिक परिवर्तन और विकास के संदर्भ में कुछ बुनियादी सवालों और समस्याओं पर किए गए चिंतन का नतीजा है।

  आगे...

पूजा की पोथी

पूरनचन्द जोशी

मूल्य: Rs. 395

पूजा की पोथी पुस्तक में पूजा विधियाँ एवं सही तरह से कर्मकाण्ड करने की जानकारी उपलब्ध है....   आगे...

स्वप्न और यथार्थ : आजादी की आधी सदी

पूरनचन्द जोशी

मूल्य: Rs. 250

पूरन चन्द्र जोशी की नवीनतम कृति स्वप्न और यथार्थः आजादी की आधी सदी उनके हाल के लिखे सारगर्भित आठ निबन्धों और दो संवादों का एक विचारोत्तेजक भूमिका के साथ तैयार किया गया अत्यन्त महत्त्वपूर्ण संग्रह है।

  आगे...

 

   5 पुस्तकें हैं|