लोगों की राय

नई पुस्तकें >> हथेली पर खिली धूप

हथेली पर खिली धूप

संजय पारिख

प्रकाशक : भारतीय ज्ञानपीठ प्रकाशित वर्ष : 2023
पृष्ठ :148
मुखपृष्ठ : सजिल्द
पुस्तक क्रमांक : 16625
आईएसबीएन :9789357750141

Like this Hindi book 0

5 पाठक हैं

कविता तो अपने को देखने और अन्तः सौन्दर्य को बढ़ाते जाने का एक प्रयत्न भर है। जैसे-जैसे दृष्टि समग्रता की ओर बढ़ती है वैसे-वैसे जीवन सुगठित होता है और कविता प्रखर होती जाती है। समाज काव्यक्ति काउसके स्वभाव काचिन्तन काप्रकृति का – सारी संसृति का कहीं एक बिन्दु पर जुड़ाव है। वहीं से प्रेमकरुणासौन्दर्य तो कभी विद्रोह के स्वर जन्म लेते हैं। भाव कैसा भी हो पर जब सृजन में वह जुड़ाव परिलक्षित होता है तो उसमें एक निरन्तरता और सुन्दरता स्वमेव आ जाती है। कोई उस बिन्दु को ईश्वर का रूप मानता है तो कोई सृजनात्मक चेतना का स्रोत ! उसी स्रोत से जन्मी कविता किसी भी काल में पुरानी नहीं होती। हर पीढ़ी उन कविताओं से ऊर्जा पाती हैप्रेरणा पाती हैआनन्द पाती है।

इन कविताओं में दोपहर हैधूप हैछत की मुँडेर हैस्वप्न हैंमन हैकल्पनाएँ हैं और देखने या देख न पाने की विवशता है। क्यूँ बावरी हवा का आनन्द भीतर समाहित नहीं हो पाताइसका दुख है। मुझे बड़ा कठिन लगता है कि कैसे जीवन के हर क्षण में साथ रहते और दिखतेप्रकृति के विभिन्न पदार्थोंरूप और गन्ध के नये-नये आयामों कोकविता-सृजन से बाहर रखा जा सकता है। चाँदसूरजपेड़झरनेपहाड़समुद्रनदी आदि-आदि साथ चलते-चलते जीवन का अभिन्न हिस्सा बन जाते हैं। इनका प्रयोग शाब्दिक रूप से या प्रतीकों के माध्यम से बार-बार कविताओं में आता रहता है। मेरे लिए इनसे दूर हो पाना असम्भव है। स्वयं का सृजन के साथ यह जुड़ाव कविताओं का अभिन्न अंग बन गया है।

शायद इस जुड़ाव का गहन होना ही नयी क्रियात्मकतानयी कल्पनाओंरचनाओं को जन्म देता है। कवि जब इस सृजनात्मक स्रोत से बँध जाता है तो जान जाता है कि कवि धर्म क्या है और क्यूँ वही चाँदवही नदी का किनारावही गुलाब का फूल समय परिवर्तन के साथ एक नये। अनुभव को जन्म देता है।

प्रथम पृष्ठ

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book