अक्षर परिचय - जितेन्द्र प्रताप सिंह Akshar Parichaya - Hindi book by - Jitendra Pratap Singh
लोगों की राय

पाठ्य पुस्तकें >> अक्षर परिचय

अक्षर परिचय

जितेन्द्र प्रताप सिंह

प्रकाशक : अरविन्द प्रकाशन प्रकाशित वर्ष : 2006
पृष्ठ :40
मुखपृष्ठ : पेपरबैक
पुस्तक क्रमांक : 4383
आईएसबीएन :0000

Like this Hindi book 3 पाठकों को प्रिय

161 पाठक हैं

अक्षर परिचय

Arvind Akshar Parichay -A Hindi Book by Jitendra Pratap Singh- अरविन्द अक्षर परिचय - जितेन्द्र प्रताप सिंह

प्रस्तुत हैं पुस्तक के कुछ अंश

प्राक्कथन

‘अरविन्द अक्षर परिचय’ पुस्तिका एक अभिनव प्रयोग के साथ आप लोगों के समक्ष प्रस्तुत है। उक्त पुस्तकीय अभिव्यक्ति का मूल उद्देश्य हिन्दी मानक वर्णमाला के समस्त वर्णों से बच्चों का परिचय कराना तथा उनको द्विपंक्तीय रचनाओं के माध्यम से इस ढंग से कण्ठस्थ कराना है कि बाल मन सहजता व मनोरंजन के साथ पाठ्यक्रम को स्वीकार कर सके। इस पुस्तक की अवधारणा में निहित है कि नन्हें मुन्नों को सिखलाने की प्रक्रिया में गीतों—कविताओं को माध्यम बनाया जाना अत्यन्त उपयोगी रहता है। उक्त उपयोगिता का भान करते हुए हमने भी पुस्तिका के रूप में एक प्रयास किया है।

द्विपंक्तीय रचनाओं के सृजन में बोधगम्यता गीतात्मक प्रवाह और रचना का कोई सन्देश अथवा सीख के रूप में उद्देश्य से परिचय जैसी आवश्यकताओं का विशेष ध्यान रखा गया है- चित्रों का उपयोग बालमनोविज्ञान और सम्बन्धित सामग्री से सार्थक सामन्जस्य कि अनिवार्यता को दृष्टिगत रखते हुए किया गया है। यथास्थान ‘अभ्यास पाठों का समावेश है जो पाठ्यक्रम विभाजन में उपयोगी सिद्ध होगा। पुस्तक की उपयोगिता को बढ़ाने के उद्देश्य हेतु प्रत्येक अक्षर के साथ उसकी लेखन विधि भी दर्शाई गयी है।

प्रत्येक अक्षर की लेखन विधि क्रेन्द्रीय हिन्दीं निदेशालय, शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विकास मन्त्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रतिपादित हिन्दी वर्णमाला-मानक लेखन विधि पर आधारित है। समग्रतः हमारा प्रयास पुस्तक को उद्देश्य पूर्ण सरल, सरस तथा मनोरंजक बनाने का रहा है और विश्वास है कि आप लोग हमारे इस प्रयास को सराहेंगे। हम सम्भावित त्रुटियों के लिए अग्रिमतः क्षमाप्रार्थी हैं तथा आपके मार्गदर्शन और सुझावों के आकांक्षी हैं।


प्रथम पृष्ठ

लोगों की राय

No reviews for this book